Google Ka Malik Kaun Hai | जानें गूगल का मालिक कौन है? इन हिंदी

कई लोगों के मन में एक प्रश्न होता है की Google Ka Malik Kaun Hai (गूगल का मालिक कौन है?). और इसका क्या काम है. गूगल जो की एक सर्च इंजन है और यह पूरे विश्व में अभी तक नंबर वन पर है. इसके के अलावा बींग, याहू आदि सर्च इंजन भी है। गूगल इंक के पास गूगल का स्वामित्व है। वेब जगत में अत्याधिक इस्तेमाल किए जाने वाला सर्च इंजन गूगल ही है।

Google Ka Malik Kaun Hai और गूगल से जुडी जानकारियों के बारे में

Google की खोज किसने की इसका जवाब हम पोस्ट में जानेंगे। आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आप इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएं।  

Google Ka Malik Kaun Hai

गूगल का मुख्य उद्देश्य पूरी दुनिया में ज्ञान को व्यवस्थित करना और लोगों को लाभ पहुंचाना है। गूगल सार्वजनिक कंपनी है इसलिए इसका एक मालिक नहीं बल्कि कई सारे शेयर होल्डर होते हैं।

गूगल को एक प्राइवेट कंपनी के तहत सन 1998 में शुरू किया गया था यानी की लगभग 23 वर्ष पहले और तभी से गूगल ने Internet के युग में राज किया है, यह नंबर वन पर बना रहा और आज नंबर वन है।

यदि हम बात करें कि Google का असल में मालिक कौन है तो इसका उत्तर यह है कि इसका मालिक कोई एक विशेष नहीं है बल्कि बहुत से शेयर होल्डर हैं। PHD के दो स्टूडेंट Stanford University के लैरी पेज और सर्गेइ ब्रिन के द्वारा सन 1998 में Google को स्थापित किया गया था।

गूगल ने अपना एक पैरेट कंपनी का सन 2015 में निर्माण किया जिसका नाम "Alphabet Inc" है, और अपने सभी प्रोजेक्ट उसने इसी पैरंट कंपनी में डाल दिए हैं। जबकि गूगल से सम्बंधित सभी प्रकार के फैसले "Alphabet Inc" के द्वारा ही किए जाएंगे।

4 सितंबर, 1998 में एक निजी आयोजित कंपनी के रूप में गूगल को निगमित कर दिया गया। पहली सार्वजनिक सेवा Google की 19 अगस्त, 2004 को चालू की गयी। सार्वजनिक सेवा से अभिप्राय कोई कंपनी जब अपने शेयर को जनता के लिए पहली बार उपलब्ध करवाती है, तो उसे सार्वजनिक सेवा या फिर आईपीओ कहा जाता है।

गूगल में शेयर के दो क्लास अभी के समय में बनाए गए हैं, A और C, A Class के शेयर होल्डर के पास में वोटिंग करने का अधिकार है जबकि C Class के शेयर होल्डर के पास वोटिंग करने का अधिकार नहीं होता है।

ऐसे कुछ लोग भी हैं, जिनको Class B के अंदर रखा गया है और इनके पास 10-10 वोट हैं, लेकिन यह लोग मार्केट के अंदर  ट्रेंड नहीं कर सकते।

गूगल का मालिक कौन है? | Google की खोज किसने की 

गूगल सर्च इंजन है यह सर्च इंजन सारे विश्व में अभी भी नंबर वन पर है, गूगल की तरह याहू, बींग आदि भी सर्च इंजन भी मौजूद है। गूगल इंक के पास गूगल का स्वामित्व है। गूगल वेब जगत में अत्यधिक प्रयोग किया जाने वाला सर्च इंजन है।

गूगल की खोज किसने की है तो इस सवाल का जवाब यह है, कि गूगल की खोज लैरी पेज और सर्गेइ ब्रिन ने 1997 में की थी। गूगल पर हर रोज लगभग करोड़ों सवाल आते हैं और इसका जबाब आर्टिकल या वीडियो, images के द्वारा यहां पर मिल जाता है।

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला वेबसाइट Google ही है, लैरी पेज और सर्गेइ ब्रिन ने गूगल की खोज करने में काफी वर्षो तक कार्य किया और आखिर में सन 1997 में गूगल की स्थापना की गयी।

निष्कर्ष:-

हमने यहां पर जाना Google Ka Malik Kaun Hai और इसके साथ ही गूगल से जुडी जानकारियों के बारे में जाना, हमें यह आशा है, इस आर्टिकल से आप के सवाल का जवाब मिल गया होगा।

यदि आपको यह लेख "गूगल का मालिक कौन है?" पसंद आया है तो इस साइट पर हम नई-नई जानकारियाँ लाते ही रहते है, हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहे और आप अपने सवाल या फिर सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें धन्यवाद।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url