Ok Google Mera Naam Batao Kya Hai | हेलो गूगल मेरा नाम क्या है

 Ok Google Mera Naam Batao Kya Hai (हेलो गूगल मेरा नाम क्या है) – यदि आपके मन में यह सवाल चल रहा है, कि “गूगल मेरा नाम क्या है बताओ” पूछने पर गूगल आपका नाम किस तरह बताएगा। तो हम आपको जानकारी के लिए यह बता दे कोई जादू की छड़ी नही होती है, जिसको घुमाया और वह आपको नाम बतादे। यह कार्य गूगल असिस्टेंट करता है।

Ok Google Mera Naam Batao Kya Hai (हेलो गूगल मेरा नाम क्या है) – यदि मन में यह सवाल चल रहा है


यह आपकी सब जानकारी को सेव रखता है यह आपके पूछने पर बता भी देता है। हम आगे इस पोस्ट में बात करेंगे, कि यह कैसे काम करता है और आप इसको कैसे सेटअप कर सकते है और फिर आप भी गूगल से अपने सवाल पूछ सकते हैं कि (ok google mera kya naam hai) और फिर गूगल असिस्टेंट आपके नाम को बताएगा। तो फिर चलिए अब इसके बारे में जानते है।

Ok Google Mera Naam Batao Kya Hai

आप अगर “हेलो गूगल मेरा नाम क्या है”, यही सवाल गूगल से पूछना चाहते है। तो जानकारी के लिए बता दे कि, गूगल को आपके बारे में सब पता होता है। आपके खुद परिवार के लोग भी आपको इतना नही जानते होंगे कि आप पूरा दिन क्या करते है बल्कि गूगल की आपके ऊपर पूरा दिन नज़रे होती है। 

इस आर्टिकल में जानेंगे कि गूगल को आपका नाम पता है, या फिर नही? लेकिन आपको क्या लगता है पता होगा या नही? अब आप ज्यादा मत सोचिये इसका साधारण जवाब है, गूगल को आपका नाम पता है। इसके अतिरिक्त गूगल को आपकी सारी पर्सनल डिटेल्स के बारे में भी पता है, इस लेख में हम पढेंगे की हे गूगल मेरा नाम क्या है?

हेलो गूगल मेरा नाम क्या है?

आपको हमने बताया है कि गूगल के पास आपकी सारी पर्सनल डिटेल्स होती है। गूगल की एक सर्विस “गूगल असिस्टेंट” एक तरह से हमारा ही असिस्टेंट होता है जो हमारी सभी बाते मानता है। गूगल असिस्टेंट ही हमारी सारी जानकारी को बताता है जैसे कि- मेरा नाम क्या है। 

यदि आप भी चाहते हो कि मेरा नाम क्या है यह गूगल असिस्टेंट बताये तो इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को सेटअप करना पड़ेगा। इसको सेटअप करना बहुत ही सरल है। आप हमारे द्वारा दी जानकारी से गूगल असिस्टेंट को सेटअप कर सकते है।

गूगल मेरा नाम क्या है बताओ

यदि आपके मोबाइल में गूगल अकाउंट बना हुआ है तो आपको याद होगा कि जब आपने अकाउंट बनाया था तब गूगल ने आपसे कई पर्सनल डिटेल्स मांगी होगी। जिनमें से आपका नाम, आपका फ़ोन नंबर, जेंडर आदि। गूगल आपके द्वारा दी गई जानकारी का दुरूपयोग नही करता बल्कि जरुरत पड़ने पर आपके सामने प्रस्तुत करता है। अब आपको समझ आ गया होगा कि, गूगल के पास आपकी सारी जानकारी है। इसके द्वारा ही “गूगल मेरा नाम क्या है” यह बता देता है।

गूगल असिस्टेंट को सेटअप कैसे करते हैं?

Google Assistant को सेटअप करना बहुत ही सरल है। आप नीचे प्रदान की गयी सेटिंग को देखकर अपने गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट कर सकते है:

  • सबसे पहले प्ले स्टोर/ एप्पल स्टोर से गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है।
  • इसके पश्चात आप Android फ़ोन या फिर टैबलेट पर, “Ok Google, Assistant की सेटिंग खोलो” बोलें।
  • इसके बाद “सेटिंग” में जाकर, सामान्य – पसंदीदा इनपुट पर टैप करना है।
  • अब आपको अपना पसंदीदा इनपुट को चुनना है।
  • इसके पश्चात आपको अपना सवाल या फिर निर्देश बोलने के लिए – आवाज़ पर टैप करें।
  • इसके बाद अपना सवाल लिखने के लिए कीबोर्ड पर टैप करना है।

इतना सब करने के बाद आपके मोबाइल पर गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो गया है। आप अपने मोबाइल के होम बटन को होल्ड करके या Hey Google बोलकर निर्देश प्रदान कर सकते है। इसके अतिरिक्त आप गूगल असिस्टेंट को नया नाम भी दे सकते हैं। अब आप गूगल असिस्टेंट से जो पूछोगे वो सब आपको बता देगा।

Google Assistant क्या होता है

गूगल असिस्टेंट गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, यह हमारा असिस्टेंट बनकर रहता है। गूगल असिस्टेंट आपकी आवाज पर कार्य करता है। उदाहरण – आपको अभी समय चेक करना है, तो आपको एक Voice या फिर Text कमांड देना पड़ेगा और गूगल असिस्टेंट आपको समय बता देगा। आप गूगल असिस्टेंट से जो भी पूछना चाहे वह सब आप पूछ सकते हैं और गूगल असिस्टेंट आपको बता देगा।

Google Mera Naam Batao Kya Hai आप कैसे पूछ सकते हैं

होम बटन को होल्ड करके या फिर “Hey Google” बोलकर असिस्टेंट को आप पूछ सकते है। इसके पश्चात आप अपना सवाल बोल दे फिर गूगल असिस्टेंट आपको जवाब देगा।

उदाहरण- “मेरा क्या नाम है?” उसके बाद "Google Assistant" आपको नाम बता देगा। आपको यह ध्यान में रखना है कि कुछ भी पूछने से पहले Hey Google या होम बटन को होल्ड अवश्य करे। यह करने पर ही असिस्टेंट स्टार्ट होता है।

अब आपको पता लग गया कि गूगल असिस्टेंट की मदद से “गूगल मेरा नाम क्या है” बड़ी आसानी से आप जान सकते है। साथ ही, आप यह भी पूछ सकते है कि मेरा क्या नाम है , मेरा नाम क्या है, बताये और भी बहुत कुछ आप आसानी से पूछ सकते हैं।

Hi Google Kaise Ho Aap

इसी प्रकार यदि आप गूगल असिस्टेंट से जाना चाहोगे की “Hi Google Kaise Ho Aap” तो गूगल असिस्टेंट आपके इस प्रश्न का भी उत्तर दे देगा, और इसका जवाब भी स्क्रीन पर आपके सामने खुल जाएगा।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url