पतंजलि हॉस्पिटल हरिद्वार फीस। 2024 में | Patanjali Hospital Haridwar Fees Know

पतंजलि हॉस्पिटल हरिद्वार फीस (Patanjali Hospital Haridwar Fees):- इस लेख में हम जानेंगे कि पतंजलि वैलनेस क्या है यहां पर किस प्रकार से चिकित्सा होती है और इलाज के लिए बुकिंग कैसे कर सकते हैं और पतंजलि वेलनेस सेंटर का शुल्क क्या है, कितने रुपए प्रतिदिन के देने होते है।

पतंजलि वैलनेस में इलाज करवाने के लिए बहुत से लोगों को बुकिंग प्रक्रिया नहीं पता है, इस पोस्ट को पढ़कर यह लोग वैलनेस या निरामयम में अपना रजिस्ट्रेशन करके अपना इलाज करवा पाएंगे।

हमने यहां पर बताया है कि पतंजलि वैलनेस क्या है, और आप Patanjali Wellness Online Registration कैसे कर सकते हैं यह भी बताया गया है और फोन कॉल के माध्यम से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करना है उस बारे में भी जानकारी प्रदान की गई है।

पतंजलि वैलनेस की जानकारी | पतंजलि हॉस्पिटल हरिद्वार फीस

एक हेल्थ क्रांति के रूप में पतंजलि वैलनेस उभरा है, यह भारत में बहुत बड़ा आयुर्वेदिक और थैरेपी चिकित्सालय है।

बड़े से बड़े गंभीर रोगों का सफलतापूर्वक इलाज पतंजलि वैलनेस में आयुर्वेदिक एवं नेचुरोपैथी के माध्यम से किया जाता है।

जीवन पद्धति, चिकित्सा पद्धति, साधना पद्धति और रोगों से मुक्ति का मार्ग पतंजलि वैलनेस में एक साथ मिलता है।

बड़े-बड़े रोगों का इलाज जहां पर अंग्रेजी दवाओं से नहीं हो पाता है, पतंजलि वैलनेस एवं निरामयम एक ऐसा चिकित्सा केंद्र है, उन सभी रोगों का इलाज वैलनेस एवं निरामयम में आयुर्वेद के माध्यम से सफलतापूर्वक होता है।

यहाँ पर लोग तन से स्वस्थ होते हैं और मानसिक रूप से भी अपने आप को आरोग्य का अनुभव करते हैं और आत्मिक एवं बौद्धिक रूप से भी अपने आप को सक्षम पाते हैं, यह सब कुछ आयुर्वेद एवं योग के माध्यम से होता है, इसी का नाम पतंजलि वैलनेस है।

हम सब अपने ऋषि मुनियों के माध्यम से बताये गए आयुर्वेद चिकित्सा के द्वारा स्वस्थ होते हैं और आगे कोई भी बीमारी ना हो इसके लिए आयुर्वेद को हम अपनाते हैं, तो पतंजलि वैलनेस इसी का नाम है।

छोटा से लेकर बड़ा से बड़ा रोगों का सफलतापूर्वक इलाज पतंजलि वैलनेस एवं निरामयम में आयुर्वेद एवं थैरेपी के द्वारा हो रहा है।

किस प्रकार से पतंजलि वैलनेस में चिकित्सा होती है।

पतंजलि वैलनेस में चिकित्सा विभिन्न प्रकार से होती है जैसेकि- Yoga Therapy, Ayurved, Diet Therapy, Naturopathy, Panchakarma, Acupressure, Acupuncture, Physiotherapy आदि।

जल चिकित्सा (Hydrotherapy)

पतंजलि हॉस्पिटल हरिद्वार फीस। 2024 में


जल चिकित्सा पानी के माध्यम से की जाती है, जल चिकित्सा में रोगी को एक बड़े से टब के अंदर पानी में कमर तक बैठाया जाता है।

मिट्टी चिकित्सा (Mud Therapy)

Mud Therapy


इसमें मिट्टी का लेप रोगी के चेहरे एवं शरीर के अन्य अंगों पर लगाया जाता है। इसको मड थैरेपी कहा जाता है।

शरीर पर मिट्टी का लेप किया जाता है इससे शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं और इससे त्वचा चमकने लगती है एवं वात-पित्त और कफ का संतुलन भी होता है।

Mud Therapy के दौरान रोगी को प्राणायाम भी करवाया जाता है, जिससे रोगी को दुगना लाभ मिलता है।

वायु चिकित्सा (Air Therapy)



वायु चिकित्सा में हवन सामग्री से हवन करके इलाज किया जाता है, इस प्रक्रिया में हवन सामग्री से निकले हुए धूम्र नैनो पार्टिकल रोगी की नाक के माध्यम से शरीर में जाते है।

इसमें रोगी के रोग के आधार पर ही हवन सामग्री का प्रयोग किया जाता है जैसेकि- दिव्येष्टि, कर्कटेष्टि, प्रारब्धेष्टि, कफेष्टि, ह्रिदयेष्टि, वातेष्टि, प्राणेष्टि, चर्मेष्टि आदि।

वायु चिकित्सा को यज्ञ चिकित्सा भी हम कह सकते हैं, क्योंकि इसमें रोगी को रोग के अनुसार ही हवन सामग्री से हवन किया जाता है और उसका धूम्र ग्रहण किया जाता है।

उपवास चिकित्सा (Fasting Therapy)



रोगी को रोग के अनुसार उपवास चिकित्सा में उपवास करते समय दवाइयां दी जाती है। इसमें विभिन्न प्रकार से उपवास करवाया जाता है जैसे कि – सुप के साथ उपवास, फलों के साथ उपवास आदि करवाया जाता है।

रोगी के शरीर में जिस प्रकार के रोग होते हैं उस रोग के अनुसार ही उन्हें भोजन और दवाओं के साथ में उपवास को करवाकर उपवास चिकित्सा दी जाती है।

बस्ती चिकित्स

इस बस्ती चिकित्सा के अंदर दवाइयों का डोज अधिक बढ़ाया जा सकता है, क्योंकि इस चिकित्सा में मुंह से दवाइयां नही खाई जाती, बल्कि यह चिकित्सा नीचे से ली जाती है।

इसमें नीचे से ली दवाइयों से शरीर को जितनी आवश्यकता होता है, उतना ले लेती है बाकी की छोड़ देती है।

नस्य चिकित्सा

नस्य चिकित्सा में रोग के अनुसार रोगी के नाक में विभिन्न प्रकार की दवाइयां या तेल डाले जाते है।

Patanjali Hospital Haridwar Fees Know neurotherapy


यह आप घर पर भी आसानी से कर सकते हैं, नस्य चिकित्सा बहुत सरल होता है इसके लिए आप अपने रोग के आधार पर बादाम तेल, अणुं तेल, सरसों तेल या और कोई तेल की तीन-चार बूंद नाक में डाल सकते हैं इसको नस्य चिकित्सा कहते है।

सन थैरेपी

sun therapy


इसमें रोगी को सूरज की धुप में आवश्यकता के अनुसार बैठाया जाता है और धूप में बैठने से पहले कई बार शरीर पर कुछ लेप लगाए जाते हैं।

इसके अतिरिक्त और भी अन्य प्रकार से चिकित्सा दी जाती है, पतंजलि वैलनेस में इन थेरेपी की सूची आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं।

इलाज के लिए पतंजलि में बुकिंग कैसे करें?

पतंजलि वैलनेस में यदि आप किसी भी तरह के चिकित्सा करवाने के लिए जाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको नीचे दी गई पतंजलि की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाना है:-

इसके बाद वेबसाइटhttps://patanjaliwellness.com/का होम पेज आपके सामने खुल जाएगा।

पतंजलि वैलनेस में प्रवेश से लेकर यहां पर होने वाली सभी तरह के चिकित्साओं के बारे में इस वेबसाइट पर विस्तार से बताया गया है।

आप पतंजलि वैलनेस में इलाज करवाने के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी इसी वेबसाइट पर कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आप ऑनलाइन बुकिंग करने में सक्षम नहीं है तो आप इस नंबर पर 8954890210 कॉल करके भी पतंजलि वैलनेस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपनी बुकिंग को करवा सकते हैं।

पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम का 7 दिनों का खर्च

इन दोनों जगह पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम समान रूप से चिकित्सा होता है, और खर्चा भी एक ही जैसा है। वैलनेस या फिर योग ग्राम दोनों ही जगहों पर 2 व्यक्तियों के लिए प्रतिदिन का 6000 रुपए का खर्चा होता है, और 7 दिनों का खर्चा 42000 रुपए बुकिंग कराते समय जमा करना होता है।

आप यदि सिंगल जाएंगे तो भी खर्चा उतना ही लगेगा और दो आदमी जाएंगे तो भी प्रतिदिन के रुपए उतने ही लगेंगे, डेली के 6000 रुपए में दो व्यक्तियों का इलाज होता है और आप जब योग ग्राम या फिर वैलनेस में बुकिंग करवाते है, आपको तब योग ग्राम का 7 दिनों के लिए 42000 रुपए एडवांस में जमा करवाने पड़ते है, पैसा जमा करवाते ही आपकी बुकिंग कंफर्म हो जाती है।

पतंजलि वैलनेस में बुकिंग पर छूट कैसे प्राप्त करें?

ठंड का मौसम शुरू होने वाला है और स्वामी रामदेव जी जनवरी एवं फरवरी में जाने वाले रोगियों की बुकिंग में छूट देने की बात पर विचार कर रहे हैं, क्योंकि इन दो महीनों में कम ही लोग बुकिंग करवाते हैं, ज्यादा ठंड होने के कारण से।

जनवरी और फरवरी के महीना में अधिक से अधिक लोग पतंजलि वैलनेस एवं योग ग्राम में पहुंचे इस हेतु स्वामी रामदेव जी ने बुकिंग में छूट प्रदान करने की बात सोची हैं।

ठंड के महीनें में ही योगा करना अधिक फायदेमंद होता है, परन्तु लोग ज्यादा ठंड होने के कारण घर में ही दुबके रहते हैं, इस वजह से उन लोगों को घर से निकालने हेतु ही रजिस्ट्रेशन में छूट पर विचार-विमर्ष किया जा रहा है।

आप जब भी पतंजलि के किसी भी चिकित्सालय में बुकिंग करवाए तो छूट के बारे में बात कर लें, यदि पतंजलि की ओर से रजिस्ट्रेशन में छूट दी जा रही होगी तो यह छूट आपको भी मिल सकती है।

नोट :- आपके पास यदि इतना पैसा है, जितना की आप पतंजलि वैलनेस में आसानी से शुल्क भर पाए तो फिर शुल्क में छूट लेने के लिए ना सोचें और ना ही डिस्काउंट के बारे में बात करें क्योंकि बोलने से कुछ भी नहीं मिलता है। लोगों के हालात देखकर वहां के अधिकारी ही समझ जाते हैं, कि यह व्यक्ति शुल्क नहीं भर सकेगा, तो वह खुद ही डिस्काउंट दे देते हैं।

बीमारी की चिकित्सा पतंजलि वैलनेस में कैसे की जाती है?

पतंजलि वैलनेस के अंदर सभी तरह की छोटी से लेकर बड़ी बीमारियों का इलाज अलग – अलग तरह से जैसे- पंच कर्मा, नेचुरोपैथी, सटकर्मा आदि के द्वारा किया जाता है, इनकी लिस्ट आप नीचे वेबसाइट पर देख सकते हैं:-

https://patanjaliwellness.com/Disease.phpयहां से सूची देखें।

आप यदि अंग्रेजी दवाओं को खाकर थक चुके हैं और आपके अंदर बीमारियां ठीक होने का नाम नहीं ले रही है, तो आपको पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में विजिट जरूर करनी चाहिए।

पतंजलि वेलनेस में बहुत से लोग बिना किसी बीमारी के भी जा रहे हैं क्योंकि इन्हे अपने शरीर का शुद्धिकरण करना होता है।

शरीर का शुद्धिकरण होने पर आप जो भी खाते हैं वह आपके शरीर में लगता है, बहुत से लोग जोकि जिम जाते हैं, एक्सरसाइज करते हैं और कई प्रकार के प्रोटीन खाते हैं। लेकिन फिर भी उनके शरीर में खाया-पिया नहीं लगता, और जैसे ही वो लोग अपने शरीर का शुद्धिकरण करवाते हैं, तो उन्हें खाया-पिया शरीर में लगना शुरु हो जाता है, और इससे उनको कोई रोग भी नहीं होता है।

Patanjali Hospital Haridwar Fees

पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में एक रूम बुक करने हेतु 6000 रुपए तक का सेंटर शुल्क हो सकता है और इसमें डॉक्टर का इलाज, रूम, खाना-पीना और थेरेपी एवं पंचकर्म शट कर्म यह सभी चीजें शामिल होती हैं, परन्तु थेरेपी के लिए लगने वाली कीट और जांच का पैसा अलग से देना पड़ता है।

आप अगर 6000 रुपए प्रतिदिन पर एक रूम के लिए बुकिंग कर लेते हैं तो इतने रुपए में ही आप 2 लोगों का इलाज करवा सकते हैं। कई लोग यह सोच रहे होंगे कि हम यदि सिंगल ही जाएंगे तो हमारा कम पैसा लगेगा लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है, एक व्यक्ति के लिए बुकिंग कराएं या फिर 2 व्यक्तियो के लिए बुकिंग कराएं आपका प्रतिदिन का 6000 रुपए ही लगेगा।

यह बात ध्यान रखे कि बुकिंग करवाते वक्त आपको 7 दिन का पैसा एडवांस में 42000 रुपए का पेमेंट करना पड़ता है, तब आपकी बुकिंग कंफर्म होती है।

बुकिंग करने के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं, या इसी पोस्ट में पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम के नंबरों पर भी कॉल करके भी और व्हाट्सएप के द्वारा बुकिंग कर सकते हैं।

बहुत से लोग इसे महंगा इलाज बोलते हैं, ऐसा नहीं है, आप यदि किसी बड़े रोग के लिए अंग्रेजी दवा के जरिए इलाज करवाते हैं, तो आपका बहुत सारा पैसा खर्च हो जाता है और फिर अंग्रेजी दवाओं से आपका रोग भी ठीक नहीं हो पाता है, पतंजलि में रोग को जड़ से खत्म किया जाता है और आप जैसे रोग के पहले थे, वैसा शरीर आपका हो जाते हैं, यानी आप स्वस्थ हो जाते हैं।

पतंजलि में योग आयुर्वेद और नेचुरोपैथी के माध्यम से इलाज किया जाता है, हमारे ऋषि मुनि हजारों साल पहले इसी प्रकार से इलाज किया करते थे, और स्वामी रामदेव जी उसी विद्या को आज के वक्त में इस्तेमाल कर रहे हैं।

हमने यहां लेख में अन्य लोगों के एक्सपीरियंस के तहत जानकारियां लिखी है, जब भी आप पतंजलि में इलाज करवाने हेतु जाएं तो पतंजलि वेलनेस सेंटर शुल्क के बारे में पता अवश्य कर लें।

नोट: यह वेबसाइट पतंजलि का नहीं है और ना ही किसी भी प्रकार से पतंजलि से संबंधित है, यहां पर दी हुई जानकारी पतंजलि वैलनेस एवं योग ग्राम का कस्टमर केयर नंबर आस्था चैनल पर चल रहे योग गुरु स्वामी रामदेव जी का योग सो से प्राप्त किया है। आपको यदि यहां पर दिए हुए पतंजलि वैलनेस और योग ग्राम कस्टमर केयर नंबर पर विश्वास नहीं है तो आप स्वय ही सुबह 5:00 से 7:30 के बीच में आस्था चैनल पर स्वामी रामदेव जी का योग सो देखकर नीचे स्क्रोल में चल रहे हेल्पलाइन नंबर को चेक कर सकते हैं।

पतंजलि योग ग्राम में रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते है?

अपना इलाज करवाने के लिए पतंजलि योग ग्राम में रजिस्ट्रेशन आप दो तरह से कर सकते है, ऑनलाइन करें या फिर आप पतंजलि योग ग्राम के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी बुकिंग कर सकते है, नंबर ऊपर लेख में दिए गए हैं।

स्वास्थ्य के लिए क्या पतंजलि अच्छा है?

आप यदि पतंजलि में चिकित्सा करवाने के लिए सोच रहे हैं तो पतंजलि जाकर आप पूर्ण रूप से स्वस्थ हो सकते हैं, आपके शरीर में कितनी भी बड़ी से बड़ी बीमारियां हो, परन्तु जाने से पहले कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके बात अवश्य करें।

पतंजलि हॉस्पिटल हरिद्वार फीस

पतंजलि हॉस्पिटल हरिद्वार फीस 6000 रुपए रोज के होते है, इस फीस के अंदर 2 लोगों का इलाज होता है, पतंजलि वैलनेस और योग ग्राम यह दो चिकित्सालय हरिद्वार में हैं, दोनों में ही फीस समान है और चिकित्सा भी एक ही तरह से होती है।

और आखिर में

तो हमने यहां पर जाना की यहां पर किस तरह का इलाज होता है एवं पतंजलि वैलनेस क्या है और इलाज कैसे किया जाता है।

आपके परिवार में किसी को भी कोई बीमारी है, आप यदि पतंजलि वैलनेस नहीं गए हैं, तो पतंजलि वैलनेस में आप बुकिंग करा कर अवश्य जाए।

आप यदि पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं तो भी अपने शरीर के शुद्धिकरण के लिए आप पतंजलि वैलनेस या फिर निरामयम में जरूर जाए।

आपके पास इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमारे साथ आप शेयर जरूर करें।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url