(2024 में जानें) BSNL Sim Ka Number Kaise Nikale Code Online

 यदि BSNL का सिम आपके पास है, और आपको सिम का नंबर नही पता। और आप BSNL Sim Ka Number Kaise Nikale यह ऑनलाइन जानना चाह रहें है। तो आप सही जगह पर आये है, आज यहाँ पर आपको बताने जा रहा हूँ की BSNL ka Number kaise dekhe इन सारे प्रश्नों के उत्तर हम इस लेख के द्वारा जान पायेंगे।

Telecom Service के नाम पर भारत में कुछ ही कंपनियों का नाम आता है, BSNL भी सभी दिग्गजो में सम्मिलित है, यह भी सभी प्राइवेट कंपनियों को अच्छे से टक्कर दे रही है।

आप BSNL Sim Ka Number Kaise Nikale यह ऑनलाइन जानना चाह रहें है।


मित्रों भारत दुनिया का सबसे बड़ा टेलिकॉम सर्विसेस इस्तेमाल करने वाला देश बन गया है। भारत को डिजिटल बनाने में जहाँ एक तरफ Private कंपनियों ने अपना पूरा योगदान दिया है, तो वही दूसरी ओर भारत संचार निगम लिमिटेड का भी योगदान रहा है।

भारत संचार निगम लिमिटेड एक सरकारी कंपनी होने के साथ बहुत ही बढ़िया टेलिकॉम सर्विसेज प्रोवाइड करती है। अन्य कंपनियों के मुकाबले में इसका रिचार्ज प्लान बहुत ही किफायती होता है, और यह 4G नेटवर्क की सुविधा भी हमे प्रदान करता है।

BSNL Sim Ka Number Kaise Nikale जानें

BSNL का नंबर आप मिनटों में निकाल सकते हैं, कोई बड़ा मुश्किल का काम नहीं है, BSNL का नंबर निकालना। आपका सिम यदि रिचार्ज नहीं है, फिर भी आप कोई टेंशन ना लें. आप अपना नंबर बिना रिचार्ज के भी कई तरीकों से निकाल सकते हैं।

ऐसे तो कई सारे मोबाइल नंबर निकालने के तरीके है। लेकिन जो सबसे सरल एवं आसान तरीका है। इनका उपयोग करके हम हमारा BSNL का नंबर निकालने की कोशिश करेंगे, USSD Code के साथ अन्य कई तरीको के बारे में जानेंगे। जिससे आपको भविष्य में कभी भी नंबर निकालने के लिए गूगल में सर्च न करना पड़े।

1. My BSNL App से bsnl ka number kaise nikale

BSNL के App के माध्यम से भी क्या आप जानते है कि आप अपना नंबर देख सकते है। आपके पास इसके लिए BSNL का Official App होना चाहिए। यदि आपके पास My BSNL App नही है, तो आप "Play Store" से ऐप्प को Download कर सकते है।

सबसे पहले आपको "My BSNL App" को Install करना है।

इसके बाद ऐप को खोलने के बाद रजिस्टर करना है।

इसके पश्चात My Profile में जाकर आप अपना नम्बर देख लें।

2. BSNL Ka Number Kaise Dekhe USSD CODE से

किसी भी टेलीकॉम कंपनी का नंबर Ussd code के माध्यम से जानना बड़ा ही आसान होता है। किसी कोड को मोबाइल में डायल करके मोबाइल का नंबर स्क्रीन पर दिख जाता है।

USSD कोड का प्रयोग आज से नही कई सालों से करते आ रहे है। मोबाइल नंबर कैसे निकलता है, ussd कोड से हमे नही पता था। आप BSNL का नंबर निकालने हेतु *222# USSD कोड का प्रयोग आपको करना है।

  • BSNL नंबर जांचने के लिए *222# कोड डायल करें।
  • BSNL का number आपके सामने स्क्रीन पर दिख जायेगा।

अन्य USSD CODE BSNL का नम्बर निकालने के लिए:-

*222#

*1#

*785#

*888#

*555#

3. किसी दूसरे के मोबाइल पर कॉल करके बीएसएनएल का नंबर कैसे निकाले

अपना नंबर देखने का तरीका किसी दूसरे के फ़ोन पर कॉल करके सबसे सरल और आसान है। और आप मे से बहुत से लोग ऐसा कर भी चुके होंगे। परन्तु इसके लिए आपकी BSNL सिम पर रिचार्ज का होना चाहिए, जिससे की आप कॉल कर सके।

Calling Balance की व्यवस्था आप BSNL TalkTime Loan लेकर भी कर सकते है। अब किसी दूसरे मोबाइल पर कॉल करके उसमें अपना bsnl का नंबर आप देख सकते है। नंबर पता चलने के पश्चात लोन को जरूर चुका दें।

4. BSNL Ka Number Kaise Check Kare Recharge समाप्ति के SMS को देखकर

BSNL Sim में यदि Recharge नही है, और आप अपना फ़ोन नंबर जानना चाह रहे है तो एक बार आप SMS Inbox को जरूर चेक कर लें, क्योकि कंपनी अपने ग्राहकों को खोना नही चाहती, और कंपनी एस.एम.एस से सूचित करती रहती है तो आप अपना मैसेज बॉक्स जरूर चेक कर लें, आपका BSNL नंबर उसमे अवश्य मिल जायेगा।

5. BSNL Customer Care पर Call करके Number कैसे पता करें

किसी कारण से यदि ऊपर बताये गए तरीको से आपका BSNL का नम्बर नही मिलता तो आप कस्टमर केयर पर सीधा बात करके अपना नंबर पूछ सकते है। और यह नम्बर टोल फ्री होता है, और बिना टॉकटाइम के भी डायल हो जाता है।

  • BSNL नंबर पता करने हेतु 1503 या फिर 1800-180-1503 पर कॉल करें
  • इसके बाद अपनी भाषा का चयन कर लें।
  • इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी से बात करने हेतु बताये हुए बटन को Press कर दें।
  • कस्टमर केयर से Call कनेक्ट होने के पश्चात आप उनसे अपने BSNL का नंबर पूछ लें।
  • अधिकारी सिम धारक की पहचान आपसे पूछेगा, अपनी पहचान आप उसको बता दें।
  • आपकी पहचान के पूरा होने पर अधिकारी आपको BSNL का नम्बर बता देगा या SMS के माध्यम से भेज दिया जाएगा।

निष्कर्ष-

अब मैं आशा करता हूँ, की आपको BSNL Sim Ka Number Kaise Nikale इसकी पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी और पोस्ट में एक नही बल्कि कई सारे तरीके मैंने आपको बता दिए, यदि किसी कारण से कोड का उपयोग से आपका नंबर नही निकलता है, तो आप अन्य तरीकों का उपयोग करके नंबर निकाल सकते है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url